Oct 1, 2023

2023 Bed Time Story I Short Moral Story In Hindi l बच्चो की रात की कहानियां | जादुई झरना


       - :   जादुई झरना   : - 

Bed Time Short Story Hindi 

बहुत समय पहले की बात है एक घने  जंगल के पास एक झोपड़ी में एक बुढ़े लकड़हारे  का परिवार रहता था वे बहुत गरीब थे उनके पास कुछ भी सुख सुविधा के साधन नहीं थे जैसे तैसे अपनी जिंदगी गुजार रहे थे ।

Short Hindi Moral Stories
 घना जंगल







Short Hindi Moral Stories
झोपड़ी


एक दिन वहां पर एक बहुत बड़ा तूफान आया और उनकी झोपड़ी तहस-नहस  हो गई   उन्होंने किसी तरह से अपनी झोपड़ी को फिर से ठीक कर के रहने लायक बनाया लेकिन उस समय ठंड का मौसम था झोपड़ी के ठीक से न बनने के कारण उसमें सर्द हवाओं का झोंका आ रहा था इसी कारण से वह बुढा लकड़हारा 🤒🥶बीमार हो गया वह बहुत ही कमजोर महसूस करने लगा,  बीमारी के इलाज के लिए भी उनके पास पैसे नहीं थे क्योंकि जो भी पैसे थे उन्होंने अपनी झोपड़ी ठीक करने में लगा दिऐ थे ।

कमजोरी के कारण वह अब लकड़ी काटने भी नहीं जा सकता था जिसके कारण उसके परिवार को और मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि लकड़ी काट कर ही वह अपने परिवार का पालन पोषण करता था  यह सोच कर वह बहुत 😞दुखी हो जाता  है ।

Short Hindi Moral Stories
बुढ़ा लकड़हारे

 फिर उसे अपने दादा की वो कहानी याद आती है जो उसने अपने बचपन में सुना था कि उस जंगल में एक जादुई झरना था जो किसी भी बीमारी को ठीक कर देता था वह सोचने लगता है कि काश ! वह झरना अभी होता है तो मैं उसका पानी पीकर ठीक हो जाता ,और अपने काम पर फिर से वापस लौट पता जिसे अपने परिवार की मदद कर पाता ।

उस लकड़हारे का एक 15 साल का बेटा था जो यह सब कुछ सुन रहा था वह यह सब सुनकर बहुत😟 दुखी हो जाता है और अपने मन में ठानता है कि वह कल सुबह लकड़ी काटने जाएगा और अपने घर पर लकड़ी काटकर कुछ पैसे कमा कर लाएगा जिससे वह अपने पिता जी के लिए दवाई ला सके ।

लकड़हारे का बेटा जिसका नाम मनु था वह सुबह सूरज🌝 उगने से पहले ही अपने बिस्तर से उठ जाता है वह झटपट अपने पिताजी की कुल्हाड़ी लेकर जंगल की ओर  लकड़ी काटने निकल जाता है उसे लकड़ी  काटते-काटते सुबह से अब शाम होने वाली थी मनु बहुत थक😮‍💨 जाता है  उसे बहुत पसीना आता है उसके होंठ सफेद पड़ गए थे उसे बहुत प्यास लगी थी लेकिन उसे अपने पिता जी की बहुत चिंता थी उसे दवाईयों के लिए पैसे कमाने थे इसीलिए वह  पुरी ताकत लगाकर फिर से लकड़ी काटने लगता है ।

लकड़ी काटते - काटते मनु को पानी बहने की आवाज सुनाई देती है वह सोचता है कि मुझे यहां सुबह से शाम हो गई लेकिन अब तक मुझे कोई भी आवाज कहीं से भी नहीं आ रही थी अचानक यह कैसी आवाज सुनाई दे रही है वह आवाज सुनकर , उस आवाज की तरफ जाने लगता है।
Short Hindi Moral Stories
मनु


कुछ दूर जाते ही उसे एक पहाड़ के पीछे से झरना गिरता हुआ दिखाई देता है झरना देखकर उसकी प्यास और बढ़ जाती है इसलिए वह झरने से पानी पीने के लिए आगे बढ़ता है  झरने से पानी पीने के लिए अपने हाथों को आगे बढ़ाता है मनु अपने 🤲हथेली में झरने का पानी लेकर पीने लगता है पानी पी कर उसे बड़ा ही अजीब लगता है क्योंकि इससे पहले उसने ऐसा पानी कभी नहीं पिया था इसीलिए वह बार -बार झरने से पानी लेकर पीता है क्योंकि झरने का पानी बहुत मीठा था और झरने का पानी बिल्कुल भी ठंडा नहीं था झरने का पानी पीकर मनु को एहसास होता है कि उसके शरीर में बहुत ज्यादा सुफुरती और ताकत आ जाती है  सुबह से जो लकड़ी काटने की वजह से उसके शरीर में थकान और कमजोरी हो गई थी वह थकान और कमजोरी खत्म हो गई है ।

मनु को अपने पिताजी की बात याद आती है की बहुत समय पहले एक ऐसा जादूई झरना था जिसको पीने से सारी बीमारियां और थकान कमजोरी दूर हो जाती है इसलिए मनु झरने का पानी अपने एक मटके में भरता है जो अपने साथ लेकर वहां आया था ।

मनु घर पर जाकर उस मटके से पानी निकाल कर अपने पिता जी को देता है उसके पिताजी को पानी पीकर बहुत अच्छा😌 महसूस होता है उसके पिताजी पानी पीकर कुछ देर में ही स्वस्थ हो जाते हैं इसलिए दोनों खुशी से नाचने गाने🕺🤸 लगते हैं जो कुछ भी जंगल में हुआ मनु सारी बात अपने पिताजी को बताता है ।

शाम के समय बूढ़े लकड़हारे के घर  पड़ोस मे रहने वाली एक औरत आती है तो बूढ़ा लकड़हारा उस औरत को वही मटके वाला पानी पिलाता है मटके का पानी पीकर वह औरत इस पानी के बारे में पूछती है तो मनु पानी के बारे में सारी बात उस औरत को बता देता है फिर वह औरत वहां से चली जाती है लेकिन जादुई झरने की  बात रातों रात पूरे गांव में फैला देती है जिसके कारण वह पानी पीने के लिए मनु के घर गांव वालों की लाइन लग जाती है  मटके का पानी पिलाते -पिलाते मटके का पानी खत्म हो जाता है ।

यह देखकर मनु सोचता है कि सुबह होते ही जादुई झरने का पानी फिर से लेने जाऊंगा I मनु सुबह उठता है और बड़ा सा मटका उठाकर उस झरने की ओर चला जाता है

Short Hindi Moral Stories
जादुई झरना

 वहां पहुंचकर मनु यह देखकर हैरान हो जाता है की सभी गांव वाले  जादुई झरने का पानी लेने आए हैं मनु  एक बड़े से पत्थर के पीछे खड़ा  हो जाता है  एक गांव वाला झरने का पानी पीने के लिए झरने की ओर जाता है और पानी पीता है लेकिन पानी पीते ही गांव वाला चिल्लाता है कि मनु ने हम से झूठ कहा था मनु की सारी बात झूठ है क्योंकि इस  झरने का पानी बिल्कुल भी मीठा नहीं है और बहुत ठंडा है यह तो एक आम पानी का झरना है इसे पीने से तो कुछ भी महसूस नहीं हो रहा है सभी गांव वाले मनु को कोसते हुए गुस्से में वहां से चले जाते हैं

मनु यह सब उस पत्थर के पीछे से देख रहा था उसे विश्वास नहीं हो रहा था कि वह झरने का पानी कैसे बदल गया इसलिए मनु उस जादुई झरने के पास जाकर उसका पानी पीता है 🏞️जादुई झरने का पानी पीते ही मनु को वही स्वाद आता है जो उसे पहले  स्वाद आया था यह वही मीठा और स्वादिष्ट पानी है, इसलिए मनु जादुई झरने का पानी अपने मटके में भर कर खुशी -खुशी 🙂🙂अपने घर के लिए चला जाता है ।



यह कहानी हमें यह सिखाती है कि विश्वास और मेहनत के साथ हम कई मुश्किलों को पार कर सकते हैं , बस हमे स्वयं पर विश्वास होना चाहिए । अंत मे मेहनत का फल जरूर मिलता 

है ।🙂

Read Also >> ज़िन्दगी का पहला प्यार - Part 1








No comments:

Post a Comment